A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

Duniyadari CoronaVirus IPL2020 Bollywood

ठंड ने दे दी है दस्तक, स्वास्थ्य के प्रति रहें सचेत


-थोड़ी सी भी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए हो सकता है नुकसानदेह

-सुबह और शाम में गर्म कपड़े पहनकर ही लोग घरों से बाहर निकलें


बांका, 21 नवंबर। जिले में ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। बारिश और गर्मी का मौसम खत्म हो गया है और ठंड पूरी तरह से आ गई है। तापमान लगातार गिर रहा है। अब तो रात के साथ दिन में भी लोगों को ठंड लगने लगी है। ऐसे मौसम में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। ऐसे मौसम में लोगों को सर्दी, बुखार से लेकर तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में आने की आशंका रहती है। दूसरी तरफ डेंगू का खतरा भी अभी पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में लोगों को हर स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि जब भी मौसम में बदलाव आता है तो लोगों को स्वास्थ्य के प्रति तो सचेत रहना ही चाहिए। खासकर सर्दी के मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। सुबह और शाम में घर से बाहर निकलते वक्त लोगों को गर्म कपड़े पहनना चाहिए। साथ ही सुबह और शाम में अधिक समय तक घर के बाहर रहने से लोगों को बचना चाहिए। बाहर जब तेज हवा चल रही हो तो उस वक्त लोगों को घर पर ही रहना चाहिए। बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए।

बच्चे और बुजुर्ग लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरतः डॉ. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में बच्चे और बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर सतर्क रहने की जरूरत है। बच्चे और बुजुर्ग लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में इनके बीमारियों की चपेट में आने की आशंका अधिक रहती है। इसलिए सुबह-शाम इन्हें घर पर रहने के बावजूद गर्म कपड़े पहनाकर रखें। धूप जब निकले तो बच्चे और बुजुर्गों को कुछ समय तक धूप में भी रखना चाहिए। धूप में जब हवा चले तो उन्हें घर के अंदर ही रखना चाहिए।

बीमार लोग भी रहें संभलकरः डॉ. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में बीमार लोगों को भी संभलकर रहना चाहिए। खासकर हाइपरटेंशन, शुगर और अन्य गंभीर बीमारियों के मरीज को। ऐसे मरीज सबसे पहले अपने भोजन पर नियंत्रण रखें। तली-भुनी हुई चीजों के बजाय कम तेल-मसाले वाले भोजन को प्राथमिकता दें। सुबह कम-से-कम 45 मिनट तक जरूर टहलें। सुबह थोड़ा  देरी से टहलने निकलें। जब धूप आ जाए तभी टहलें। अगर धूप नहीं निकले तो घर पर ही व्यायाम कर अपना वर्क आउट करें। इसमें योग का भी सहारा ले सकते हैं।

रात में नहीं चलाएं पंखाः डॉ. चौधरी कहते हैं कि जब सर्दी का मौसम आता है तो शुरुआत में लोग रात में पंखा चलाकर सोते । अब ऐसा मौसम नहीं रहा। अब पूरी तरह से सर्दी आ गई है। रात में पंखा चलाकर सोने से लोग सर्दी-बुखार की चपेट में आ सकते हैं। साथ ही बीमार पड़ने पर खुद से डॉक्टर नहीं बनें। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर बीमार पड़ें तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह के अनुसार अपना इलाज शुरू कर दें।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट