A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव A new Punjabi Singing Sensation Akshay Shokeen ruling the hearts of youth महामारी कोविड-१९ःके.आई.आई.टी एवं के.आई.एस.एस. ने बनाया असंभव को संभव डेंगू को लेकर रहें सतर्क, मच्छरों से करें अपना बचाव

Duniyadari CoronaVirus IPL2020 Bollywood

सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने को ठंड के मौसम में सतर्क और सावधान रहें गर्भवती महिलाएं

 

- खानपान का रखें विशेष ख्याल, ठंडजनित परेशानी और बीमारी से रहें दूर 

- किसी प्रकार की स्वास्थ्य परेशानी होने पर तुरंत कराएं जाँच और चिकित्सा परामर्श के अनुसार बरतें सावधानी 


खगड़िया, 21 नवंबर-


 ठंड धीरे-धीरे अपना असर दिखाने लगी है। खासकर लगातार सुबह और शाम में तापमान में भारी गिरावट और ठंड में वृद्धि होने लगी है। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर हर किसी को विशेष सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। ताकि ठंड जनित बीमारी की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। खासकर गर्भवती महिलाओं को तो और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, सर्दी के मौसम में गर्भवती महिला को सर्दी-खांसी समेत अन्य ठंडजनित मौसमी बीमारी होने की अधिक संभावना रहती है। इसलिए, इससे बचाव के लिए सबसे आसान और बेहतर उपाय सतर्क और सावधान रहना है। 

- ठंड के मौसम में गर्भवती महिला के लिए प्रोटीन युक्त आहार जरूरी :- 

सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, ठंड के मौसम में गर्भवती महिला को प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना जरूरी है और ठंडी चीजें खाने से दूर रहना चाहिए। ताकि शरीर को उचित पोषण मिल सके। जिससे ना सिर्फ गर्भवती स्वस्थ रहेगी बल्कि, गर्भस्थ शिशु भी सुरक्षित रहेगा और सुरक्षित प्रसव को भी बढ़ावा मिलेगा। 

- सर्द हवाओं से बचें और लगाएं धूप :

गर्भवती महिलाओं को वर्तमान दौर में सर्द हवाओं से बिलकुल दूर रहना चाहिए और प्रतिदिन धूप में कुछ देर रहने की कोशिश करनी चाहिए। इससे शरीर में तापमान बढ़ेगा। जिससे गर्भवती के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहेगा। साथ ही सर्दी-खांसी समेत अन्य ठंडजनित मौसमी बीमारी से भी बचाव होगा। 

- किसी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत कराएं जाँच :

वर्तमान दौर में अगर किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर यहाँ तक कि सर्दी-खांसी भी होने पर गर्भवती महिलाओं को तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराकर ही दवाई का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, खुद ही अपनी मर्जी से दवाई का सेवन पर परेशानी हो सकती है। इसलिए, चिकित्सा परामर्श के अनुसार ही दवाई लें। ताकि किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

- गर्म कपड़े का करें उपयोग और गर्म व ताजा खाना का करें सेवन : 

गर्भवती महिलाओं को ठंड से बचाव के लिए उपयुक्त गर्म कपड़े का उपयोग करना चाहिए। ताकि शरीर का तापमान सामान्य रहें। साथ ही गर्म व ताजा खाना का ही सेवन करना चाहिए और बासी खाना से बिलकुल दूर रहना चाहिए। 

- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल :

सुरक्षित प्रसव एवं स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए के साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। खासकर गर्भवती महिलाओं को व्यक्तिगत एवं आसपास की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। साफ-सफाई एक नहीं, बल्कि कई संक्रामक बीमारी से बचाव करता है।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट